• टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाएँ

    परिचय

    जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी की प्रगति विभिन्न क्षेत्रों में लागू होती जा रही है, मनोचिकित्सा भी अछूता नहीं रहा है। यह और भी आशाजनक हो गया है क्योंकि यह एप्लिकेशन सुदूर और दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में प्रौद्योगिकी के उपयोग तक फैल गया है। यह तकनीकी उथल-पुथल मनोचिकित्सा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रचलित मानसिक स्वास्थ्य उपचार अंतर को पाटने के लिए एक आवश्यक माध्यम हो सकता है। आपदाएँ और महामारियाँ स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में अनोखी चुनौतियाँ पेश करती हैं। COVID-19 महामारी के दौरान, यात्रा प्रतिबंध, स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच न होना और व्यक्तिगत बातचीत में कमी ने चिकित्सकों और सेवा उपयोगकर्ताओं को टेलीसाइकिएट्री सेवाओं पर भारी निर्भर रहने के लिए मजबूर कर दिया है। हालाँकि टेलीसाइकिएट्री उन सभी को हल नहीं कर सकती है, लेकिन यह उन परिदृश्यों के लिए उपयुक्त है जिसमें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर रोगियों का मूल्यांकन और प्रबंधन कर सकते हैं। प्रचलित COVID 19 महामारी के कारण मई 2020 के महीने में सेंटर फॉर टेली मेंटल हेल्थ शुरू किया गया था।

    उद्देश्य

    केंद्र का लक्ष्य निम्नलिखित रूपों में सिंक्रोनस और एसिंक्रोनस टेलीसाइकिएट्री सेवाएं प्रदान करना है:

    • रोगी परामर्श और अनुवर्ती सेवाएँ
    • दवा के नुस्खे, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक सहायता सहित चिकित्सीय सेवाएं
    • अनुसंधान और मूल्यांकन
    • घर पर पर्यवेक्षण की आवश्यकता वाले रोगियों, दवा के दुष्प्रभावों आदि की दूरस्थ निगरानी।
    • परामर्श-संपर्क सेवाओं की स्थापना
    • समुदाय के भीतर मनोरोग देखभाल की पहुंच बढ़ाने के लिए दूरदराज के स्थानों (अल्प-सेवारत और जोखिम वाली आबादी) पर टेलीसाइकिएट्री क्लीनिक की स्थापना
    • मौजूदा सामुदायिक विस्तार क्लीनिक और स्कूल मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को जोड़ना
    • मानसिक स्वास्थ्य में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों, ट्रस्ट अस्पतालों, स्थानीय संगठनों के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी स्थापित करना, लेकिन मनोरोग संबंधी बीमारियों वाले रोगियों के प्रबंधन में विशेषज्ञता की कमी है
    • मानसिक स्वास्थ्य की विभिन्न विशिष्टताओं में स्नातकोत्तर प्रशिक्षुओं को शिक्षा प्रदान करना (टेली-एजुकेशन)
    • प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं की स्थिति में आपातकालीन टेलीसाइकिएट्री सेवाएं प्रदान करना

    टेलीसाइकियाट्री सेवाएँ केवल उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं, जिन्होंने पिछले 6 महीनों में सीआईपी में व्यक्तिगत परामर्श लिया है।

    टेलीकंसल्टेशन के लिए सीआईपी से कैसे संपर्क करें

    नोट - सीआईपी  केवल फॉलोअप रोगी के लिए टेलीकंसल्टेशन प्रदान करता है

    1. समर्पित टेलीकंसल्टेशन नंबर (9334915057) के माध्यम से

    टेलीमेंटल हेल्थ सर्विसेज

    समर्पित टेलीकंसल्टेशन नंबर - टेलीसाइकियाट्री (व्हाट्सएप) - 9334915057

    2.सरकारी ओआरएस पोर्टल (ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली) के माध्यम से

    ऑनलाइन टेलीकंसल्टेशन बुक करने के चरण

    चरण 1

    साइट पर जाएँ https://ors.gov.in/orsportal/

    चरण 2

    बुक टेली-कंसल्टेशन अपॉइंटमेंट पर क्लिक करें

    चरण 3

    राज्य झारखंड चुनें

    चरण 4

    केंद्रीय मनोचिकित्सा संस्थान CIP पर क्लिक करें

    चरण 5

    फिर स्क्रीन पर दो विकल्प प्रदर्शित होंगे “फॉलो अप रोगी के लिए टेली-कंसल्टेशन और अपॉइंटमेंट स्थिति देखें”

    फॉलो अप के लिए टेली-कंसल्टेशन पर क्लिक करें मरीज

    चरण 6

    निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के बाद आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें

    चरण 7

    बॉक्स में UHID नंबर और नीचे दिया गया कैप्शन दर्ज करें

    चरण 8

    आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा

    चरण 9

    OTP दर्ज करें और निर्देशों में बताए अनुसार आगे के चरणों का पालन करें

    चरण 10

    आपका अपॉइंटमेंट टेली-परामर्श के लिए बुक हो गया है और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण एसएमएस भी भेजा गया है। इस संदेश का अर्थ है कि आगे की पुष्टि के लिए सीआईपी टेली-परामर्श टीम को अपॉइंटमेंट अनुरोध भेजा गया है।

    चरण 11

    जब अस्पताल अन्य बनाम से रोगी द्वारा बुक की गई अपॉइंटमेंट की पुष्टि करता है, तो रोगी को फिर से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा जिसमें टेली-परामर्श की तिथि और समय के साथ-साथ वीडियो-कॉन्फ़्रेंसिंग लिंक और वीडियो-कॉन्फ़्रेंसिंग पिन होगा जो टेली-परामर्श सत्र में शामिल होने के लिए आवश्यक होगा

    चरण 12

    अस्पताल द्वारा पुष्टि की गई अपॉइंटमेंट के दिन और समय पर, रोगी प्राप्त पुष्टि एसएमएस में उल्लिखित लिंक और पिन का उपयोग करके टेली-परामर्श सत्र में शामिल हो सकता है।

    यह सेवा उन पंजीकृत ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने सीआईपी में कम से कम 2 व्यक्तिगत साइको थेरेपी सत्र लिए हैं।

    समर्पित टेलीसाइकोथेरेपी नंबर के माध्यम से (9334915052)

    टेलीमेंटल हेल्थ सर्विसेज

    समर्पित टेलीकंसल्टेशन नंबर - टेलीसाइकोथेरेपी (व्हाट्सएप)- 9334915052

    यह सेवा उन पंजीकृत ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने सीआईपी में कम से कम 2 व्यक्तिगत साइको थेरेपी सत्र किए हैं।

    समर्पित टेली साइकियाट्रिक कार्य संख्या (9334915052)

    टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाएँ

    समर्पित टेलीकंसल्टेशन नंबर – टेली-साइको सोशल वर्क (व्हाट्सएप) - 9334915052

    Tele-MANAS

    भारत का राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, टेली मानसिक स्वास्थ्य सहायता और राज्यों में नेटवर्किंग (टेली मानस) का लक्ष्य विशिष्ट उद्देश्य और लक्ष्यों के साथ भारत के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में एक व्यापक, एकीकृत और समावेशी 24 x 7 टेली-मानसिक स्वास्थ्य सुविधा के रूप में काम करना है। शीर्ष संस्थान, क्षेत्रीय समन्वय केंद्र और परामर्श संस्थान तकनीकी मुद्दों, सहयोगी परामर्श, क्षमता निर्माण, कार्यान्वयन, सेवा प्रावधान, संपर्क, निगरानी और मूल्यांकन, अनुसंधान, नवाचार आदि के लिए सहायता प्रदान करके इन सभी गतिविधियों में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर काम करते हैं।

    सीआईपी, रांची देश के 23 मेंटरिंग संस्थानों में से एक है और 5 क्षेत्रीय समन्वय केंद्रों (आरसीसी) में से एक है। झारखंड का राज्य टेली-मानस सेल भी सेंटर फॉर टेली मेंटल हेल्थ, सीआईपी, रांची में कार्यरत है और वर्तमान में 24x7 संचालित हो रहा है।

    उद्देश्य:राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम (एनएमएचपी) के डिजिटल घटक के रूप में सभी भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सुनिश्चित संपर्क के साथ 24 x 7 टेली-मानसिक स्वास्थ्य परामर्श सेवाओं के माध्यम से समान, सुलभ, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करना।

    उद्देश्य

    • देश के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में 24x7 टेली-मानसिक स्वास्थ्य सुविधा स्थापित करके, पूरे भारत में किसी भी समय पहुंचने वाले किसी भी व्यक्ति तक मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को तेजी से बढ़ाना।
    • एक पूर्ण विकसित मानसिक स्वास्थ्य सेवा नेटवर्क को क्रियान्वित करना, जो परामर्श के अतिरिक्त मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ वीडियो परामर्श, ई-पर्चे, अनुवर्ती सेवाएं और व्यक्तिगत सेवाओं के लिए संपर्क सहित एकीकृत चिकित्सा और मनोसामाजिक हस्तक्षेप प्रदान करता है।
    • जनसंख्या के कमजोर समूहों और पहुंच से बाहर की आबादी तक सेवाओं का विस्तार करना।

    कार्यकरण

    Telemental Health Services

    टेली-मानस सीआईपी, झारखंड में कार्यक्रम और गतिविधियाँ

    स्कूलों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, शिक्षा विभाग, कॉलेज और राज्य कल्याण बोर्डों में जागरूकता और संवेदनशीलता कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। शुरुआत से लेकर आज तक, टेली मानस झारखंड टीम ने निम्नलिखित आउटरीच कार्यक्रमों को कवर किया है:

    जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

    दिनांक कार्यक्रम
       

    कॉल डेटा रिकॉर्ड

    जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर

    दिनांक कॉल
       

    मानव संसाधन

    मेंटोरिंग संस्थान राज्य टेली-मानस सेल
    पद पद
    सहायक प्रोफेसर/वरिष्ठ सलाहकार- 1 सहायक प्रोफेसर/वरिष्ठ सलाहकार- 1
    वरिष्ठ रेजिडेंट/सलाहकार- 0 वरिष्ठ रेजिडेंट/सलाहकार- 1
    मनोवैज्ञानिक/मनोवैज्ञानिक सामाजिक कार्यकर्ता/मनोवैज्ञानिक नर्स-1 मनोवैज्ञानिक/मनोवैज्ञानिक सामाजिक कार्यकर्ता/मनोवैज्ञानिक नर्स- 3
    तकनीकी परियोजना समन्वयक-1 तकनीकी परियोजना समन्वयक-1
    डाटा एंट्री ऑपरेटर-1 डाटा एंट्री ऑपरेटर-2
      परामर्शदाता- 20
      उपस्थित व्यक्ति- 2

    हमसे संपर्क करें

    टेली मानस: 14416 या 1800-89-14416

    ईमेल आईडी: telemanasjharkhand@gmail.com, telemanas22@gmail.com

    इंस्टाग्राम आईडी: https://www.instagram.com/tele_manas_jharkhand/

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    कोविड-19 महामारी के दौरान झारखंड सीएसओ फोरम ने दूरदराज के इलाकों में जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने के लिए एक टेलीमेडिसिन सुविधा की स्थापना की, खासकर उन लोगों तक जो घर पर आइसोलेशन में हैं और सीमित गतिशीलता की स्थिति में ऐसी सेवाओं का खर्च नहीं उठा सकते हैं। सीएसओ फोरम ने सीआईपी के साथ 2021 में एक गैर-वित्तीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, ताकि सीएसओ फोरम द्वारा संचालित टेलीमेडिसिन सुविधा में भाग लेने वाले लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का समाधान किया जा सके। ये सेवाएँ सेंटर फॉर टेली मेंटल हेल्थ, सीआईपी द्वारा प्रदान की गईं। मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करने के अलावा सीआईपी सीएसओ फोरम के कार्यकर्ताओं के लिए आईईसी गतिविधियों में भी शामिल रहा।

    सीआईपी ने जुलाई 2021 के महीने में डब्ल्यूएचपी के साथ उनकी परियोजनाओं कोविड-19 महामारी से संबंधित मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों का व्यापक रूप से समाधान (सीएएमएच) और टीबी केयर कैस्केड (सीजीसी) में अंतराल को बंद करना के लिए एक गैर-वित्तीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। परियोजना का प्रमुख उद्देश्य कोविड-19 और टीबी रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों की शीघ्र जांच, निदान और प्रबंधन है, जिसमें लिंग आधारित हिंसा के साथ-साथ निवारक व्यवहार अपनाने के लिए समुदाय की भागीदारी शामिल है, जिसे टेली-काउंसलिंग, टेली-मेडिसिन, लिंकेज और फॉलो-अप यात्राओं के माध्यम से संबोधित किया जाता है। केंद्रीय मनोरोग संस्थान अपने टेली मेंटल हेल्थ केंद्र के माध्यम से परियोजना के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए परियोजना टीम, निजी प्रदाताओं और अन्य हितधारकों को सलाह देने में मानव संसाधन के क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण और कौशल के रूप में मार्गदर्शन और तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है।

    जल्द ही आ रहा है...

    ई-संजीवनी - भारत की राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) प्राप्त करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य इक्विटी की दिशा में एक कदम है। ई-संजीवनी स्मार्टफोन से डॉक्टरों और चिकित्सा विशेषज्ञों तक त्वरित और आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करती है। लोग निकटतम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र पर जाकर ई-संजीवनी के माध्यम से दूरस्थ रूप से भी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। यह कल्याण केंद्रों में लाभार्थी और हब में डॉक्टर और विशेषज्ञ के बीच आभासी संपर्क को सक्षम बनाता है। इसे नवंबर 2019 में दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था। ये सेवाएं दूरदराज के क्षेत्रों में बड़े अस्पतालों को छोटे स्वास्थ्य केंद्रों से जोड़ने की बड़ी सरकारी योजना का हिस्सा हैं।

    सीआईपी, रांची वर्तमान में ई-संजीवनी पहल के तहत झारखंड में मनोचिकित्सा के क्षेत्र के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य कर रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से, पूरे झारखंड से सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (स्पोक के रूप में कार्य करते हुए) मनोचिकित्सा परामर्श के लिए रोगी की आवश्यकता का आकलन करते हैं और सीआईपी के साथ टेलीमनोचिकित्सा परामर्श शुरू करते हैं। ई-संजीवनी के माध्यम से टेली मेंटल हेल्थ, सीआईपी, रांची के केंद्र में हर कार्य दिवस पर सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच टेली परामर्श चालू है।

    इसे यहां से एक्सेस किया जा सकता है https://esanjeevaniopd.in/

    e-sanjeevani

    e-Sanjeevani

    27-07-2021 से एकजुट और सीआईपी, रांची के संयुक्त सहयोग से झारखंड के ग्रामीण इलाकों में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल की बड़ी कमी को कम किया जा रहा है। यह दृष्टिकोण न केवल चिकित्सा पहुंच का ख्याल रखता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे में कलंक और भेदभाव को कम करने में भी मदद करता है।

    इस पहल में निम्नलिखित शामिल हैं:

    • सहयोगात्मक टेली-मनोचिकित्सा + उपचार
    • सेवा उपयोगकर्ताओं और देखभालकर्ताओं के लिए सहायता समूह बैठकों में सहायता

     

    ekjut

    27/07/2021 को सीआईपी और एकजेयूटी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

    मार्च, 2020 से मरीजों को टेली-परामर्श प्रदान किया जा रहा है। टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी ढंग से समन्वित करने के लिए, जून, 2020 में टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई थी और तब से यह चालू है। रिपोर्ट के तहत अवधि के दौरान कुल 593 रोगियों को टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गई हैं।

    टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्र

    मार्च, 2020 से मरीजों को टेली-परामर्श प्रदान किया जा रहा है। टेली-मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी ढंग से समन्वित करने के लिए, जून, 2020 में टेली-मानसिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई थी और तब से यह चालू है।

    टेलीमेंटल स्वास्थ्य केंद्र
    2022 जनवरी फ़रवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितम्बर अक्टूबर नवंबर दिसम्बर कुल
    परामर्शों की संख्या (मनोचिकित्सा) 106 105 102 104 90 123 119 97 114 104 106 90 1260
    परामर्शों की संख्या (नैदानिक ​​मनोविज्ञान) 69 79 61 61 44 65 43 50 53 49 91 90 755
    परामर्श की संख्या (पीएसडब्लू) 19 23 31 11 2 13 18 17 2 13 23 6 178
    परामर्शों की संख्या (ई-संजीवनी) - - - - - 15 12 25 5 1 498 541 1097
    परामर्श की संख्या (EKJUT) 6 7 3 9 3 7 6 8 5 6 9 0 69
    टेली-मानस कॉल                   61 128 337 526
    कुल 200 214 197 185 139 223 198 197 179 234 855 1064 3885

    टेली-मनोचिकित्सा:

    संपर्क+91-9334915057 , ईमेल आईडी: teleparamarshcip@gmail.com

    टेली-साइको थेरेपी:

    संपर्क +91-9334915052 , ईमेल आईडी: teleparamarshcip@gmail.com

    टेली-साइको सोशल वर्क:

    संपर्क+91-9334915052 , ईमेल आईडी: teleparamarshcip@gmail.com

    टेली मानस:

    संपर्क करें 14416 या 1800-89-14416

    ईमेल आईडी: telemanasjharkhand@gmail.com , telemanas22@gmail.com

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